स्कूलों में नए शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ

शहर के 107 सरकारी स्कूलों में नए शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। शुक्रवार से मेडिकल करा चुके नव चयनित शिक्षकों को ज्वाइनिंग लेटर जारी कर दिए जाएंगे। वीरवार देर रात तक शिक्षा विभाग के अधिकारी ज्वाइनिंग लेटर तैयार करने में जुटे हुए थे।
सूत्रों के अनुसार पहले चरण में करीब 550 टीजीटी,जेबीटी और एनटीटी शिक्षकों को ज्वाइनिंग लेटर जारी किए जा रहे हैं। सोमवार या मंगलवार तक नए शिक्षक स्कूलों में ज्वाइन कर लेंगे।

अमर उजाला ने 13 अगस्त के अंक में शिक्षकों की ज्वाइनिंग को लेकर अगले हफ्ते तक 1100 नए शिक्षकों को मिलेगी ज्वाइनिंग …शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। जिसके बाद विभाग ने तुरंत मामले में कार्रवाई शुरू कर दी। करीब छह महीने से सरकारी स्कूलों में नए शिक्षकों की भर्ती का मामला लटका हुआ था।
जानकारी अनुसार वीरवार दोपहर बाद शिक्षा सचिव सर्वजीत सिंह ने डीपीआई(स्कूल) कमलेश कुमार भादू और भर्ती प्रक्रिया से जुड़े अन्य अधिकारियों के साथ मीटिंग की। शिक्षा सचिव ने मेडिकल हो चुके अभ्यार्थियों को तुरंत नियुक्ति पत्र जारी करने के आदेश दिए।
गौरतलब है कि शिक्षा विभाग ने फरवरी-मार्च में एनटीटी के 103,जेबीटी 498 और टीजीटी के 548 पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की थी। विभाग को दो बार मेरिट लिस्ट में भी संशोधन करना पड़ा। स्पोर्ट्स कोटे की सीटों को लेकर कई अभ्यर्थी कोर्ट भी चले गए थे। बाद में कोर्ट ने अभ्यार्थियों के हक में फैसला सुनाया।
अंग्रेजी और हिंदी लैंग्वेज में इलेक्टिव विषय की अनिवार्यता को लेकर भी विवाद चल रहा था। विभाग ने अब मेरिट में बिना किसी डिस्प्यूट वाले सभी कैंडिडेट्स को नियुक्ति पत्र जारी करने का फैसला लिया है।
कमलेश कुमार भादू , डीपीआई स्कूल ने बताया कि 550 नए शिक्षकों के नियुक्ति पत्र तैयार कर लिए गए हैं। शुक्रवार को सभी को रजिस्टर्ड पोस्ट से लेटर भेज दिए जाएंगे। वेबसाइट पर नियुक्ति पत्र अपलोड किए जाएंगे। जिन मामलों में कोर्ट के आदेश लंबित हैं, उन्हें अभी रोक लिया गया है। कोर्ट से अनुमति के बाद ही नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे। जल्द ही बचे हुए नए शिक्षकों को भी ज्वाइनिंग लेटर मिल जाएंगे।
सर्वजीत सिंह ,शिक्षा सचिव चंडीगढ़ ने बताया कि नए शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी करने का आदेश जारी कर दिया गया है। सिर्फ कोर्ट केस वाले मामले अभी लंबित रहेंगे।
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Govt Jobs India - Alerts